पी.के महाविद्यालय एक दृष्टि में

इस महाविद्यालय को स्नातक स्तर पर कला संकाय के अन्तर्गत हिन्दी, संस्कृत, शिक्षाशास्त्र, समाजशास्त्र, राजनीतिशास्त्र, मध्यकालीन इतिहास एवं गृहविज्ञान के अलावा वाणिज्य संकाय की भी सम्बद्धता प्राप्त हुई है।
इस महाविद्यालय में सुयोग्य शिक्षकों द्वारा विषयों के अध्यापन के साथ छात्र-छात्राओं के अन्दर समाज सेवा के प्रति उत्साह श्रम का भाव, राष्ट्रीय कार्यों के प्रति श्रद्धा एवं प्रेम, समय-समय पर शैक्षणिक पर्यटन, सांस्कृति के प्रति अनुराग एंव कुशल व्यक्तित्व का विकास करना है। शारीरिक सौष्ठन एवं वलिष्ठता हेतु समय-समय पर खेल-कूद एवं योगादि क्रिया-कलापों का भी अयोजन किया जाएगा।
महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य, सामाजिक-आर्थि चुनौतियों से संघर्ष एंव समाधान के लिए मानसिक स्तर पर तैयार किया जायेगा।
प्रत्येक वर्ष क्षेत्रीय, राष्ट्रीय एंव अर्न्तराष्ट्रीय विषयों पर संगोष्ठियां आयोजित होंगी। इन संगोष्ठियों से छात्र-छात्राओं एंव शिक्षकों के बौद्धिक स्तर पर विकास होगा। विशेषज्ञों द्वारा उच्च स्तरीय व्याख्यान भी आयोजित भी किये जायेगें। संगोष्ठियों का लक्ष्य छात्र-छात्राओं में समाज के प्रति सकारात्मक एंव सृजनात्मक प्रवृत्ति का विकास करना होगा। प्रतिवर्ष महाविद्यालय में एक उच्च स्तरीय पत्रिका का प्रकाशन होगा जिसमें छात्र-छात्राओं शिक्षकों एंव रचनाधर्मियों के आलेख प्रकाशित होगें। महाविद्यालय भारतीय मान्यताओं, संस्कारों क्षमता के प्रस्फुटन एंव परिवर्तन हेतु अनुकूल वातावरण का निर्माण करेगी।
यह संस्था प्रतियोगी पुस्तकों एंव पत्रिकाओं की व्यवस्था हेतु एक अलग से प्रकोष्ठ की स्थापना करेगी। जिससे समय-समय पर छात्र-छात्राओं की कठिनाइयों का समाधान हो सकेगा।
संस्था में एक नियंता मण्डल होगा जो महाविद्यालय के अनुशासनिक व्यवस्थाअें को सुनियोजित करेगा। आने वाले दिनों में इस संस्था में स्नातकोत्तर एंव विज्ञार की कक्षाएं भी संचालित करने का प्रयास होगा।
आशा है छात्र-छात्राएं एवं शिक्षक इस उच्च शिक्षा के केन्द्र को एक प्रकाश पुंज के रूप में प्रस्तुत करेंगे, जो क्षेत्र, प्रांत, देश व विश्व में अपनी आलोकमयी किरणों से प्रकाश बिखेरेगा।

Photo Gallery

Contact Us

पी.के. महाविद्यालय .

Address: पटखौली, फाजिलनगर, कुशीनगर
Mobile : 9125563843
E-mail: pkdigreecollage@gmail.com